रंग लाई सांसद रवि किशन की कोशिश: शहर का यह मेन रोड बनेगा सिक्स लेन, सीएम योगी ने दी हरी झंडी

गोरखपुर: कोरोना संक्रमण के बीच भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के विकास का सिलसिला जारी रखा है। शनिवार को उन्होंने पैडलेगंज और नौसढ़ के बीच सिक्स लेन सड़क निर्माण के लिए तीन करोड़ रुपये जारी करवा दिए। साथ ही यह भी विश्वास दिलाया है कि जल्द ही और रकम दी जाएगी। निर्माण कार्य कर समय से पूरा कराया जाएगा। फिलहाल यह सड़क फोर लेन है। धनराशि मिलने के बाद जल्द इसे सिक्स लेन बनाने की प्रक्रिया शुरू होगी।

डिवाइडर के दोनों ओर होगी 12 मीटर चैड़ी सड़क
निर्माण खंड के सहायक अभियंता केके सिंह ने बताया कि करीब 90 करोड़ की लागत से बनने वाले सिक्स लेन के निर्माण को लेकर जल्द ही टेंडर निकाला जाएगा। मुख्यमंत्री के निर्देश पर लोक निर्माण विभाग ने पैडलेगंज से नौसढ़ तक करीब 5.4 किमी लंबे सिक्स लेन का प्रस्ताव तैयार किया था। चार महीने पहले इसे स्वीकृति भी मिल गई थी। प्रस्ताव के मुताबिक डिवाइडर के बीच से दोनों ओर 12.5-12.5 मीटर तक निर्माण कार्य होगा। सड़क के एक तरफ नाले का भी निर्माण होगा। और आधे मीटर का डिवाइडर बनेगा। यानी लोगों को दोनों तरफ 12-12 मीटर सड़क मिलेगी। सिक्स लेन बनाने के लिए करीब 28 मीटर चैड़ाई तक अतिक्रमण हटाया जाएगा। सड़क के किनारे फुटपाथ भी बनेगा और उसी के नीचे अंडरग्राउंड बिजली के तार बिछाए जाएंगे। डिवाइडर पर स्ट्रीट लाइट लगाई जाएगी।

चमकाएं जाएंगे रास्ते में पड़ने वाले पांच चौराहे
सिक्स लेन के साथ ही निर्धारित मार्ग पर पड़ने वाले पांच चैराहों को चैड़ाकर सजाया-संवारा जाएगा। इसके तहत पैडलेगंज, ट्रांसपोर्टनगर, देवरिया बाईपास तिराहा, रुस्तमपुर और राजघाट तिराहे का सुंदरीकरण किया जाएगा। शास्त्री चैक से ट्रांसपोर्ट नगर होते हुए नौसढ़ तक मेट्रो भी गुजरनी है। ऐसे में डिवाइडर की जगह पिलर के लिए करीब ढाई मीटर जगह छोड़ी जाएगी।

सदर सांसद रवि किशन ने भेजा था प्रस्ताव
दरअसल, सदर सांसद रवि किशन ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर कहा था कि नौसढ़ से लेकर पैडलेगंज तक सिक्स लेन बनने से जाम की समस्या से निजात मिल जाएगा। इसे ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 3 करोड़ रूपया की स्वीकृति प्रदान कर दिया। सीएम योगी के साथ ही सदर सांसद रवि किशन भी गोरखपुर के विकास में अहम कड़ी बनते जा रहे हैं। उन्हें जहां भी लगता है लगता है कि यह ठीक करने से गोरखपुर की व्यवस्था में सुधार आएगा, उसके लिए वे हमेशा आगे आते रहते हैं।

इस स्वीकृति के बाद रवि किशन गोरखपुर की जनता की तरफ से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद ज्ञापित किया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर के साथ साथ पूरे प्रदेश का चौमुखी विकास कर रहे हैं। यह गोरखपुर की जनता का सौभाग्य है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर शहर के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों का भी पूरा ख्याल रखते हैं।