राम मंदिर भूमि पूजन Live Updates : अयोध्या की सीमाएं हुई सील, भूमि पूजन से ठीक पहले ओवैसी ने किया बाबरी मस्जिद को लेकर ट्वीट

Ayodhya Ram Mandir Bhoomi Pujan Live Updates : बरसों बरस का इंतजार आज खत्म होने जा रहा है। अयोध्या में श्रीराम के मंदिर के शिलान्यास में अब सिर्फ कुछ ही घंटे बचे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अयोध्या आएंगे और भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन करेंगे। इसके बाद रामजन्म भूमि स्थल पर नींव में चांदी की शिला रख कर मंदिर का शिलान्यास करेंगे। वहीं, राम मंदिर भूमि पूजन के लिए अयोध्या पूरी तरह तैयार है। पूरी दुनिया की नजर अयोध्या पर टिकी हैं। अयोध्या में पीले बैनर लगे हैं, दीवारों पर नए पेंट का नजारा है और जगह-जगह भजन-कीर्तन हो रहे हैं। शहर के हर कोना भक्तिरस मे सराबोर है। भूमि पूजन कार्यक्रम में पीएम मोदी के अलावा तमाम बड़े राजनेता और साधु संतों सहित 175 आमंत्रित लोग इस ऐतिहासिक अवसर के साक्षी बनेंगे। भारत की आजादी के बाद नरेंद्र मोदी पहले प्रधानमंत्री होंगे जो रामजन्मभूमि पहुंचेंगे।

लाइव अपडेट
– अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भूमि पूजन के लिए आने का हो रहा है इंतजार। चप्पे-चप्पे पर पुलिस फोर्स तैनात। राम नगरी में आने वाली सीमाएं की गई सील। बाहरी लोगों के प्रवेश पर लगी रोक।

– आज का दिन एक ऐतिहासिक दिन है। इस दिन को लंबे समय तक याद रखा जाएगा। मुझे विश्वास है कि राम मंदिर के निर्माण के साथ ही भारत में ‘राम राज्य’ की स्थापना होगी : बाबा रामदेव

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आने से पहले पूरे हनुमानगढ़ी मंदिर को सैनिटाइज किया गया। मंदिर के मुख्य पुजारी ने बताया कि राम जन्मभूमि पर भूमि पूजन से पहले पीएम मोदी हनुमानगढ़ी मंदिर आएंगे और पूजा करेंगे। इसी के लिए यहां पर तैयारी की जा रही है।

– देशवासियों के लिए राम मंदिर भूमि पूजन का सीधे प्रसारण किया जाएगा। भूमि पूजन कार्यक्रम दूरदर्शन पर प्रसारित होगा और वहीं से अन्य समाचार चैनल दिखाएंगे।

– अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन से ठीक पहले ओवैसी ने ट्वीट कर कहा है कि बाबरी मस्जिद थी, है और रहेगी।

– राम मंदिर भूमि पूजन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में 2.30 घंटे तक रहेंगे। पीएम मोदी का विशेष विमान 10:35 बजे लखनऊ एयरपोर्ट उतरेगा। यहां उनका स्वागत होगा जिसके तुरंत बाद वह चॉपर से 10:40 बजे अयोध्या के लिए रवाना हो जाएंगे। सूत्रों ने बताया कि पीएम मोदी 11:30 बजे अयोध्या पहुंचेंगे। अयोध्या में वह दो से ढाई घंटे का ही समय देंगे। इसके बाद 3:00 बजे उनका चॉपर लखनऊ उतरेगा। वापस अपने विशेष विमान से पीएम मोदी 3:15 के करीब दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

– अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि में विराजमान रामलला के मंदिर निर्माण का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से शुभारंभ किए जाने से पहले अयोध्या सज धज कर तैयार हो गई है। भूमि पूजन के बाद पहले दिन दीपोत्सव मनाया गया जबकि दूसरे दिन भी शाम को पूरी अयोध्या में दिवाली मनाई जाएगी।