हत्यारों पर पुलिस की सख्ती: हत्या कर फरार चल रहे बदमाशों की कुर्क होगी संपत्ति, एडीजी ने गोरखपुर व श्रावस्ती पुलिस को दिया आदेश

गोरखपुर: गोरखपुर व श्रावस्ती जिले में हत्या कर फरार चल रहे बदमाशों की अब खैर नहीं होगी। उनपर पुलिस शिकंजा कसने की तैयारी कर रही है। इसके लिए शुक्रवार को गोरखपुर जोन के एडीजी अखिल कुमार ने गोरखपुर व श्रावस्ती जिले के पुलिस कप्तानों के साथ बैठक की। एडीजी ने एक—एक कर दोनों पुलिस कप्तानों से हत्या के मामले में फरार चल रहे वांछित अभियुक्तों के गिरफ्तारी की प्रगति रिपोर्ट जांची। साथ ही उन्होंने आदेश दिया कि ऐसे बदमाशों के खिलाफ अभियान चलाकर उन्हें गिरफ्तार किया जाए। इसके बाद भी अगर उनकी गिरफ्तारी नहीं होती तो उनके खिलाफ धारा 174 आईपीसी का केस दर्ज कर न्यायलय के आदेश पर धारा 82/ 83 दंड प्रक्रिया संहिता के तहत उनकी संपत्तियों को कुर्क किया जाए।

174 आईपीसी का केस दर्ज कर होगी कुर्की

एडीजी जोन अखिल कुमार ने बताया कि जोन के कई जिलों में हत्या के मामले में अभी भी कई अभियुक्त फरार चल रहे हैं। इनपर पुलिस की ओर से इनाम भी घोषित किया जा चुका है। बावजूद इसके वह अभी पुलिस की पकड़ से दूर हैं। ऐसे बदमाशों की गिरफ्तारी के लिए गोरखपुर व श्रावस्ती जिले के पुलिस कप्तानों को निर्देशित किया गया है। ताकि उनके खिलाफ कुर्की की कार्रवाई की जा सके। उन्होंने बताया कि इन अभियुक्तों के विरुद्ध नियमानुसार 82 सीआरपीसी का आदेश प्राप्त कर उद्घोषणा की कार्रवाई करते हुए गिरफ्तार ना होने पर 174 आईपीसी का मुकदमा दर्ज किया जाएगा। साथ ही न्यायालय से कुर्की का आदेश प्राप्त कर कुर्की की कार्रवाई भी किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

अपराधियों का गिरेगा मनोबल

एडीजी ने बताया कि इस तरह की कार्रवाई से बदमाशों पर तो पुलिस का दबाव पड़ेगा ही साथ ही आम जनमानस के बीच भी पुलिस के प्रति एक सकारात्मक संदेश जाएगा। वहीं, पुलिस की ओर से की जा रही इस तरह की कार्रवाई से अपराधियों का मनोबल गिरेगा। बैठक में डीआईजी देवीपाटन और डीआईजी गोरखपुर भी मौजूद रहें।