बदमाशों में नहीं पुलिस का खौफ: गोरखपुर में हर दिन होता रहा ‘तमंचे पर डिस्को’, कभी हाईवे पर असलहे के साथ बर्थडे पाटी, कभी काफिले में लहराये गए असलहे

गोरखपुर: कानून व्यवस्था की बात भले ही की जाती हो, लेकिन गोरखपुर जिले के बदमाशों में पुलिस का खौफ बिलकुल नहीं है। यही वजह है कि बदमाश आए दिन कभी पुलिस को खुली चुनौती दे रहे, तो कभी खुलेआम असलहा लहराते हुए नजर आ रहे। गुरुवार को भी जिले में एक नहीं बल्कि दो ऐसे वीडियो वायरल हुए, जिसमें मनबढ़ असलहा लहराते हुए बार—बालाओं के साथ ठुमके लगाते हुए नजर आ रहे हैं। हैरानी वाली बात यह है कि इन मामलों के आरोपी पुलिस की पकड़ से अभी भी दूर हैं। वहीं, ऐसे मनबढ़ों पर अब अंकुश लगाने के लिए एसएसपी दिनेश कुमार पी ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। उन्होंने इसके लिए जिले के सभी थानेदारों को सख्त निर्देश दिए हैं कि ऐसे मनबढ़ों के तत्काल चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए।

गुरुवार को वायरल हुए दो वीडियो

हालांकि गोरखपुर जिले में यह कोई पहला मामला नहीं है, जब बदमाशों ने पुलिस के इस्तकबाल को चुनौती दी। इससे पहले भी जिले में आए दिन ऐसे मामले सामने आते रहे हैं। यहां कभी बनबढ़ असलहे के साथ डांस करते नजर आते तो कभी असलहे के साथ वे अपनी फोटो खुद ही सोशल मीडिया पर पोस्ट कर देते। इतना ही नहीं यहां मनबढ़ हाईवे पर कार की बोनट पर असलहा रखकर बर्थडे पार्टी भी सेलीब्रेट करते हुए देखे जा चुके हैं। इसके अलावा सड़क पर युवाओं के काफिलों में भी खुलेआम असलहे लहराये जा चुके हैं। वहीं गुरुवार को जिले में ऐसे दो वीडियो वायरल हुए थे। पहला वीडियो खोराबार इलाके का है तो दूसरा बड़हलगंज कस्बे का।

वायरल वीडियो में कई युवाओं ने रखे थे असलहे

खोराबार इलाके के वायरल वीडियो में असलहा लहराते सिर्फ एक युवा नजर आ रहा है, लेकिन वहां डांस कर रहे सभी लड़कों ने असलहे रखे थे। अब एक—एक कर उनकी फोटो और वीडियो वायरल हो रही है। शुक्रवार को भी इनमें से एक अन्य  युवक की फोटो वायरल हुई। इसमें वह दोनों हाथ में असलहा लेकर फोटो खिंचवाते हुए नजर आ रहा है।

कई बार हो चुके हैं हादसे

ऐसे में यहां सवाल खड़ा होना लाजमी है कि आखिर इन मनबढ़ों में पुलिस का जरा भी खौफ क्यों नहीं है। वहीं, इस तरह असलहे लहराने के चक्कर में कई बार समारोह के दौरान गोलियां भी चली हैं। इसमें कई बार लोागों की जानें गईं तो कई बार गोली लगने से लोग घायल हुए। लेकिन ऐसे मनबढ़ों पर कभी किसी तरह की पुलिस ठोस कार्रवाई नहीं कर पा रही। हालांकि वीडियो—फोटो वायरल होने के बाद कुछ मामलों में पुलिस ने आरोपितों को चिन्हित कर गिरफ्तार किया है।  एसएसपी दिनेश कुमार प्रभु ने बताया कि ऐसे युवाओं को चिन्हित कर कार्रवाई करने के लिए सभी थानों को निर्देशित किया गया है। साथ ही साइबर सेल को भी अलर्ट किया गया है कि सोशल मीडिया पर ऐसे लोगों पर नजर रखी जाए।

गोरखपुर कब—कब लहराये गए असलहे
गुरुवार को खोराबार इलाके में डीजे पर डांसर के साथ असलहा लहराते हुए युवक का वीडियो हुआ था वायरल।

गुरुवार को ही बड़हलगंज कस्बे में आई बारात में डांसर के साथ असलहा लहराते हुए डांस का वीडियो भी हुआ था वायरल।

कैंट इलाके में सड़क पर सरेशाम तमंचा लहराते दो बदमाशों का वीडियो सामने आया है था। इसमें एक बदमाश जोर-जोर से चीखकर मोबाइल पर किसी को धमकी दे रहा था। वहीं दूसरा बदमाश उसके बगल में तमंचा लेकर टहलता हुआ दिखाई दे रहा था। बदमाश की पहचान कैंट इलाके के बेतियाहाता हरिजन बस्‍ती के रहने वाले अनुज कुमार के रूप में हुई।

कैंपियरगंज के ग्राम राजपुर में एक वैवाहिक समारोह में डीजे पर असलहा लहराते हुए युवक के डांस का वीडियो सोशल मीडिया प वायरल हुआ था। पुलिस ने आरोपित दीपक पासवान के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत कर उसे गिरफ्तार भी किया था।

गोरखपुर में पिस्टल से फायरिंग करने की फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के दो आरोपियों को भी पुलिस ने तरंग ओवरब्रिज के पास से गिरफ्तार किया था। आरोपियों की पहचान गीडा इलाके के अमटौरा निवासी रोशन कुमार साहनी और इसी गांव के रामकरन उर्फ दीप सिंह के रूप में हुई थी।

पीपीगंज के जंगल कौडिय़ा-कालेसर हाईवे पर स्कार्पियो की बोनट पर चार पिस्टल रखकर करीब दर्जन भर युवकों का असलहे के साथ जन्मदिन मनाने का एक वीडियो वायरल हुआ था।

बांसगांव इलाके में एक युवक ने रायफल के साथ अपनी वीडियो वायरल की थी। जांच में पता चला कि युवक के पिता पुलिस में रिटायर्ड दीवान हैं। उसने उनकी रायफल के साथ फोटो वायरल की थी। छानबीन के दौरान पता चला कि युवक गीडा थाना क्षेत्र का रहने वाला है।

शहर के एक नेता पुत्र के जन्मदिन की पार्टी में शामिल होने के लिए कुछ मनबढ़ युवकों ने असलहों के साथ वाहनों का एक काफिला निकाला। युवाओं का यह जत्था शहर के चंपा देवी पार्क से असलहा लहराते हुए निकला। इन युवकों ने फेसबुक पर इसकी वीडियो भी डाल रखी थी। यहां से असलहे लहराते हुए यह युवक कुशीनगर पहुंचे थे।। वहां पर विवाद व फायरिंग भी की।

पिपराइच के महुआचापी में एक समारोह के दौरान असलहे के साथ युवक ने डीजे पर किया था डांस। फरमाइशी गाना न बजाने को लेकर डीजे पर हुआ था पथराव। लहराये गए थे असलहे।