हाथ धुलने से सिर्फ कोरोना ही नहीं तमाम बीमारियों से भी होगी मुक्ति

गोरखपुर: डीपीआरओ हिमांशु शेखर ठाकुर ने कहा कि सिर्फ हाथ धुल कर न केवल कोरोना के संक्रमण बल्कि अधिकांश बीमारियों से स्वयं को सुरक्षित कर रखते हैं। इसलिए जरूरी है कि कम से कम शौच के बाद, कुछ खाने से पहले, खाना पकाने से पहले और घर के बाहर से घर में प्रवेश से पहले हाथ को साबुन से अवश्य धोए। इससे बीमार नहीं पड़ेंगे और मेहनत से कमाई हुई रकम स्वयं की गलती से होने वाली बिमारियों पर खर्च नहीं होगी, बल्कि उसका उचित इस्तेमाल हो सकेगा।


डीपीआरओ, गुरुवार को जेई-एईएस प्रभावी ग्राम पंचायत जंगल रामगढ़ चवरी में मुसहर टोला एवं ग्राम पंचायत के पूर्व माध्यमिक विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। दोनों ही कार्यक्रमों से बच्चों के हाथ धुलवा कर उन्हें हाथ धुलने का सही तरीका बताया गया। इन कार्यक्रमों में आयोजक इनरव्हील क्लब आफ गोरखपुर रेन्बो की अध्यक्षा रश्मि सिंह, कोषाध्यक्ष रचना धूलिया, सदस्य रीना जायसवाल द्विवेदी एवं भावना राज, एपीपीएल ट्रस्ट के ट्रस्टी डॉ संजय कुमार श्रीवास्तव एवं सौरभ श्रीवास्तव, हेरिटेज फाउंडेशन के ट्रस्टी नरेंद्र कुमार मिश्र एवं अनिल कुमार तिवारी मौजूद थे।

इनरव्हील रेन्बो की अध्यक्षता रश्मि और कोषाध्यक्ष रचना धूलिया ने महिलाओं और लड़कियों को सेनेटरी पैड के इस्तेमाल के प्रति जागरूक किया। यह बताया कि कैसे परिवार में साफ सफाई का ख्याल रखते हुए कोरोना 90 के संक्रमण से बचा जा सकता है। खोराबार के एडीओ पंचायत सुशील कुमार त्रिपाठी ने भी लोगों को जागरूक किया। इस आयोजन में शामिल आशा, आंगनबाड़ी, चौकीदार , सफाई कर्मियों और विद्यालय की शिक्षिकाओं को भी एन 90 मास्क उपलब्ध कराए गए।


वितरित किए गए ये सामान
जेई-एईएस प्रभावी ग्राम पंचायत जंगल रामगढ़ चवरी में पूर्व माध्यमिक विद्यालय में 250 महिलाओं और बच्चों को हाथ की सफाई के साथ कोविड 19 के मद्देनजर मास्क लगाने के प्रति भी जागरूक किया गया। यहां सभी को एन 90 मास्क, सेनेटरी पैड, 2 पैकेट बिस्किट और दो साबुन वितरित किए गए। उधर गांव की मुसहर बस्ती में 200 से ज्यादा बच्चों और महिलाओं को ब्रेड, सेनेटरी पैड, 2-2 साबुन और बिस्किट वितरित किए गए।