गोरखपुर को मिली सौगात: जिला अस्पताल में एक छत के नीचे मिलेगी सभी सुविधाएं, बनेगा मल्टी स्टोरी कॉम्पलेक्स

गोरखपुर: सीएम योगी आदित्यनाथ के दौरे से ठीक पहले गोरखपुर को एक और बड़ी सौगात मिल गई। यहां जिला अस्पताल में अब एक छत के नीचे ओपीडी और वार्ड संचालित होगा। मरीजों को इलाज के लिए अब अलग-अलग जगह पर नहीं भटकना होगा। इसके लिए 20 हजार वर्ग मीटर में मल्टी स्टोरी कॉम्पलेक्स तैयार होगा।

इस कॉम्पलेक्स के निर्माण के प्रस्ताव को मंगलवार को अनुमति मिल गई। मंगलवार को ही इसके लिए 20 करोड़ रुपए की पहली किस्त जारी हो गई। इसका पत्र जिला अस्पताल को प्राप्त भी हो गया। एसआईसी डॉ. अभय चंद्र श्रीवास्तव ने इसकी पुष्टि भी की है। उन्होंने बताया कि पांच महीने पहले जिला अस्पताल में मल्टी स्टोरी कॉम्पलेक्स के निर्माण का प्रस्ताव भेजा गया था।

यह कॉम्पलेक्स अस्पताल के ओपीडी भवन के पश्चिमी हिस्से में बनना है। इससे में पुराने होम्योपैथिक विभाग का दफ्तर व कुछ जर्जर आवास है। इसके अलावा कैम्पस में कुछ लोगों ने अवैध कब्जे कर रखे हैं। मल्टी स्टोरी कॉम्पलेक्स के लिए 200 मीटर लंबे और 100 मीटर चौड़े जगह की दरकार थी। इस कॉम्पलेक्स के निर्माण के लिए ईएनटी और मानसिक रोग विभाग की ओपीडी के कमरे तोड़े जाएंगे।

चार मंजिला होगी मल्टी कॉम्पलेक्स बिल्डिंग

एसआईसी ने बताया कि मुख्य भवन चार मंजिला होगा। यह 20 हजार वर्ग मीटर में होगा। इस भवन में सभी विभागों की ओपीडी संचालित होगी। इसके बावजूद जगह बच जाएगी। बची हुई जगह में कुछ वार्ड भी संचालित होंगे। जिससे डॉक्टरों को मरीजों व तीमारदारों को इधर उधर जाना ना पड़े। दूसरे चरण में सीएमओ कार्यालय की तरफ की बिल्डिंग को तोड़ा जाएगा। सीएमओ कार्यालय की तरफ दूसरा कॉम्पलेक्स बनेगा। पहले चरण के कॉम्पलेक्स के लिए शासन ने 20 करोड़ रुपए जारी कर दिए।