स्वच्छता अभियान से जेई और एईएस पर लगा प्रभावी नियंत्रण: हिमांशु शेखर ठाकुर

गोरखपुर: पंचायती राज विभाग और हेरिटेज फाउंडेशन के संयुक्त तत्वाधान में शनिवार को स्वच्छता अभियान पर एक विशेष कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसमें जेई-एईएस ग्राम लालपुर टीकर अनुसूचित बस्ती में साबुन, सेनेटरी पैड और मास्क आदि का विरतण किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर ने कहा कि पिछले केंद्र एवं प्रदेश सरकार के स्वच्छ भारत अभियान एवं दस्तक अभियान का असर यह है कि जापानी इंसेफेलाटिस एवं एईएस पर प्रभारी लगाम लगाने में सफलता मिली है।

इस बीमारी से जहां बीआरडी मेडिकल कालेज एवं जिले के अस्पतालों में 700 की संख्या तक बच्चों की मौते हो जाती थीं, लोगों की जागरूकता और अभियान की सफलता का असर है कि इस बार सिर्फ 8 मौते हुई हैं। कोरोना सरीखी वैश्विक महामारी के दौर में स्वच्छता एवं साफ सफाई का महत्व और बढ़ जाता है।

डीपीआरओ, शनिवार को खोराबार ब्लाक के जेई-एईएस प्रभावी ग्राम लालपुर टीकर की अनुसूचित बस्ती में ग्लोबल हैंडवॉश डे के उपलक्ष्य में आयोजित साबुन वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। हेरिटेज फाउंडेशन एवं पंचायती राज विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में समारोह के मुख्य अतिथि डीपीआरओ हिमांशु शेखर ठाकुर एवं हेरिटेज फाउंडेशन के ट्रस्टी नरेंद्र कुमार मिश्र ने गांव की महिलाओं को साबुन, मास्क और सेनिटरी पैड का वितरण किया। गांव के लोगों में साबुन एवं मास्क वितरित किया गया।

डीपीआरओ ने बताया कि अब तक जिले के जेई-एईएस प्रभावित 78 ग्राम साबुन वितरण के लिए चयनित है जिनमें 40 ग्राम में वितरण का काम पूर्ण कर लिया गया है। उन्होंने लोगों से अपील किया कि दिन में तीन चार बार हाथ धोए। शौच के लिए अपने घर में बने शौचालय का इस्तेमाल करें। गांव में सामुदायिक शौचालय भी निर्माणाधीन है जिसका इस्तेमाल करें। साबुन, सैनेटरी पैड और मास्क वितरण में डीपीआरओ के साथ जिला समन्वयक बच्चा सिंह, ग्राम प्रधान वृजभूषण यादव, एडीओ पंचायत खोराबार राजकुमार जायसवाल ने सहयोग किया। इस दौरान सफाई कर्मचारी अंगद प्रजापति, खण्ड प्रेरक आशुतोष कुमार वर्मा, कोटेदार लाची देवी के पुत्र रविकांत प्रसाद, अधिवक्ता भूपेंद्र दत्त पाण्डेय समेत काफी संख्या में ग्रामीण महिलाएं पुरुष और बच्चे मौजूद रहे।

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के जिला समन्यवक बच्चा सिंह ने शौचालय के इस्तेमाल और हाथ की स्वच्छता से जन स्वास्थ में होने वाले सुधार पर विस्तार से लोगों से चर्चा की। कहा कि शौचालय अनिवार्य उपयोग एवं हाथों की सफाई का ध्यान रख कर हम अपने परिवार को स्वस्थ्य रख सकते हैं। हेरिटेज फाउंडेशन के मैनेजिंग ट्रस्टी नरेन्द्र कुमार मिश्र ने ग्रामीणों एवं बच्चों को हाथ धुलने के सही तरीके सिखाए। कुछ बच्चों ने भी अभिनय कर लोगों को हाथ धुलने के सही तरीके अवगत कराया।