सिनेमा अवॉर्ड शो ‘गोल्डन ग्लोब’ का आयोजन आज,’गांधी’ इस ख़िताब को जीतने वाली आखिरी भारतीय फिल्म थी

साल के पहले सिनेमा अवॉर्ड शो ‘गोल्डन ग्लोब’ का आयोजन 5 जनवरी को अमेरिका लॉस एंजिलिस स्थित बेवरली हिल्स में होगा। भारत में इसका लाइव प्रसारण 6 जनवरी सुबह 7:30 बजे से होगा। हॉलीवुड फॉरेन प्रेस एसोसिएशन द्वारा किए जा रहे 77वें गोल्डन ग्लोब का आयोजन इस साल भी लॉस एंजिलिस स्थित बेवरली हिल्स में किया जा रहा है। दर्शक सेरेमनी का प्रसारण कॉमेडी सेंट्रल इंडिया, वीएच1 और कलर्स इनफिनिटी पर देख सकते हैं।

भारत की ओर से इस साल भी गोल्डन ग्लोबएक भी नॉमिनेशन नहीं है। आखिरी बार 2002 में मीरा नायर की फिल्म ‘मॉनसून वेडिंग’ बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज मोशन पिक्चर कैटेगरी मेंनॉमिनेट हुई थी। 37 साल पहले फिल्म ‘गांधी’इस खिताब को जीतने वाली आखिरी भारतीय फिल्म थी।

भारतीय फिल्में दो बार खिताब जीत चुकीं हैं

भारतीय फिल्मों ने अब तक गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड जीतने में दो बार कामयाबी हासिल की है। पहली बार 1959 में वी शांताराम की ‘दो आंखें बारह हाथ’ ने सैमुअल गोल्डविन इंटरनेशनल अवॉर्ड अपने नाम किया था। इसके 24 साल बाद 1983 में रिचर्ड एटनबर्ग की फिल्म ‘गांधी’ ने फॉरेन लैंग्वेज कैटेगिरी में बेस्ट मोशन पिक्चर का खिताब जीता था।

इसकेअलावा तीन भारतीय फिल्में अवॉर्ड के लिए नॉमिनेशन पा चुकी हैं। 1961 में आई सत्यजीत रे की ‘द वर्ल्ड ऑफ अपु’ और 1981 में मीरा नायर की ‘सलाम बॉम्बे’ को फॉरेन लैंगवेज कैटेगिरी में बेस्ट मोशन पिक्चर के लिए नॉमिनेट किया गया था।

नेटफ्लिक्स को मिले सबसे ज्यादा 17 फिल्म नॉमिनेशन

इस साल ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स ने सबसे ज्यादा 17 कैटेगिरी में नॉमिनेशन हासिल किया है। नॉमिनेट की गईं कुल 5 बेस्ट फिल्मों में से तीन फिल्में ‘द आयरिशमैन’, ‘मैरिज स्टोरी’ और ‘द टू पोप्स’ नेटफ्लिक्स स्टूडियो की हैं। इसके बाद एचबीओ स्टूडियो को 15 कैटेगिरी में नामित किया गया है।फिल्म के अलावा नेटफ्लिक्स ने टीवी सीरीज कैटेगिरी में भी 17 नॉमिनेशन्स अपने नाम किए हैं।

रिकॉर्ड पांचवी बार कार्यक्रम को होस्ट करेंगे रिकी गेरवेस

77वें गोल्डन ग्लोब कार्यक्रम को ब्रिटिश कॉमेडियन रिकी गेरवेस पांचवी बार होस्ट करने जा रहे हैं। इस मौके पर रिकी ने कहा कि एक बार फिर उन्होंने मुझे ऐसा ऑफर दिया, जिसे मैं मना नहीं कर पाया। हालांकि उन्होंने साफ किया कि वे आखिरी बार इस कार्यक्रम को होस्ट करेंगे।

पहली बार परोसा जाएगा शाकाहारी भोजन

रविवार को आयोजित होने जा रहे 77वें गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स में पहली बार केवल शाकाहारी खाना परोसा जाएगा। खाने का पूरा मेन्यू केवल सब्जियों पर आधारित होगा। हॉलीवुड फॉरेन प्रेस एसोसिएशन की प्रेसिडेंट लॉरेंजो सोरिया ने बताया कि यह फैसला पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से लिया गया है। इसके साथ ही कार्यक्रम के दौरान प्लास्टिक की जगह कांच की बोतलों का उपयोग किया जाएगा।