सावधान! सर्दियों में दुनिया पर ‘डबल महामारी’ का खतरा

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, यहां तक कि न्यूजीलैंड जैसे देशों में इसकी वापसी हो गई है। ऐसे में वैज्ञानिकों ने आने वाली सर्दियों में ‘डबल महामारी’ जैसी स्थिति होने की चेतावनी दी है। पब्लिक हेल्थ से जुड़े एक्सपर्ट्स के मुताबिक सर्दियां बुरी खबर लेकर आ रही हैं और कोविड-19 के साथ-साथ सीजनल फ्लू भी तबाही मचाने के लिए तैयार है।

अमेरिकी अखबार में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक सर्दियों के मौसम में सीजनल फ्लू काफी आम बीमारी है लेकिन ज्यादातर अस्पताल इसके मरीजों से भरे रहते हैं। हालांकि ये साल अलग है और सभी अस्पताल पहले ही कोविड-19 के मरीजों से भरे हुए हैं। ऐसे में सीजनल फ्लू के मरीजों का इलाज कहां होगा? दूसरा सवाल ये है कि कोविड-19 और सीजनल फ्लू के शुरुआती लक्षण भी एक जैसे हैं, ऐसे में अस्पतालों में भीड़ तो बढ़ेगी ही कन्फ्यूजन की स्थिति भी पैदा होने जा रही है।

सीजनल फ्लू से बचने के लिए लोगों को ‘फ्लू शॉट’ दिए जाते थे, जो इस साल संभव नहीं है। इससे मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा होगा। एक्सपर्ट्स के मुताबिक फ्लू के लक्षण भी- बुखार, सिरदर्द, कफ, गले में दर्द, बदन दर्द हैं। एक तो ये आसानी से कोविड-19 जैसा नज़र आता है साथ ही ये कोरोना संक्रमण के खतरे को कई गुना और बढ़ा देता है। फ्लू की चपेट में आए व्यक्ति के लिए कोरोना संक्रमण और घटक साबित हो सकता है।

बता दें कि दुनिया भर के वैज्ञानिक इस ‘ट्विनडेमिक’ को लेकर काफी चिंतित हैं और ‘फ्लू शॉट’ पर काफी जोर दे रहे हैं। अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के डायरेक्टर रॉबर्ट रेडफील्ड ने बताया कि हम बड़ी कंपनियों से कह रहे हैं कि वे ‘फ्लू शॉट’ देने के लिए अभियान चलाएं। कम से कम उनके कर्मचारियों को ये उपलब्ध कराएं। CDC हर साल अस्पतालों को 5 लाख डोज देती रही है, लेकिन इस साल आशंकाओं के मद्देनज़र 9.3 मिलियन फ्लू शॉट पहले ही ऑर्डर कर दिए गए हैं।