ACS होम ने पुलिस लाइन का किया निरीक्षण, बैठक कर अधिकारियों से पूछी कार्रवाई की प्रगति

गोरखपुर: सूबे के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी गुरुवार को गोरखपुर पुलिस लाइन का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने यहां के भवन, साफ—सफाई, निर्माण कार्य, ड्रैनेज सिस्टम पुलिस मेस आदि की बारीकी से निरीक्षण कर हाला जाना। पुलिस लाइन बारिश के और जर्जर भवनों को देख एसीएस होम ने नाराजगी जाहिर की। उन्होंने अधिकारियों से तत्काल नाला निर्माण, भवनों की मरम्मत आदि के सबंध में प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजने के निर्देश दिए। कहा कि परिसर में जर्जर भवनों के मरम्मत कराकर जल्द से जल्द उन्हें दुरूस्त किया जाए। साथ ही साफ—सफाई पर विशेष ध्यान देने को कहा।

इसके बाद एसीएस होम ने पुलिस लाइन में पुलिस अधिकारियों व संबंधित कार्यदाई संस्था संग बैठक कर कानून-व्यवस्था की समीक्षा की। करीब घंटे भर चली इस बैठक में उन्होंने एक-एक पुलिस अधिकारी से कार्रवाई के बाबत प्रगति पूछी। विवेचनाओं के लंबित होने पर नाराजगी जाहिर की और कारण भी जाना। काम में लापरवाह और भ्रष्ट पुलिसकर्मियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा। उन्होंने चेताया कि पुलिस या ट्रैफिक पुलिस की अवैध वसूली की शिकायत किसी भी दशा में नहीं आनी चाहिए।

एसपी व सीओ को अपने क्षेत्रों में औचक जांच करने को कहा। उन्होंने गंभीर मामलों में एडीजी, आईजी और एसएसपी को भी विजिट व पर्यवेक्षण करने को कहा। बैठक में एडीजी जोन अखिल कुमार, आईजी प्रितींदर सिंह, एसएसपी दिनेश कुमार प्रभु सहित 26वीं वाहिनी पीएसी के सेनानायक, एसपी लाइन, नगर आयुक्त, सीओ लाइन और आरआई समेत जिले के पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।

पुलिस लाइन में चला सफाई अभियान

बैठक के बाद नगर आयुक्त ने भी पुलिस लाइन का भ्रमण किया और तत्काल नगर निगम की टीम लगाकर सफाई अभियान चलवाया। इस दौरान निगम कर्मियों ने पुलिस लाइन की साफ—सफाई, फॉगिंग और सेनेटाइजेशन किया। नगर आयुक्त ने टीम को निर्देशित किया कि लगातार पुलिस लाइन में सफाई के साथ सेनेटाइजेशन का कार्य होता रहे।